Haryana Parivar Pehchan Patra Update कैसे करें? | Haryana Family ID Update Online 2023

Telegram Channel Join Now

Haryana Parivar Pehchan Patra Update | Family ID Haryana Update | PPP Haryana Update | Parivar Pehchan Patra Haryana Update | Parivar ID Update | Mera Parivar Haryana Portal | हरियाणा फैमिली आईडी अपडेट कैसे करें | हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन अपडेट

Haryana Parivar Pehchan Patra Update कैसे करें?

Haryana Parivar Pehchan Patra Update कैसे करें? | Haryana Family ID Update Online 2023
Haryana Parivar Pehchan Patra Update

हरियाणा परिवार पहचान पत्र, हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके तहत हरियाणा के सभी परिवारों को फैमिली आईडी (Haryana Family ID) जिसे परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra) भी कहा जाता है, वह बनाकर दिया जा रहा है। हरियाणा परिवार पहचान पत्र को बनवाने के लिए परिवारों को हरियाणा सरकार द्वारा लांच किए गए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में जो भी जानकारी पोर्टल पर मांगी गई होती हैं वे सभी दर्ज करनी होती है और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होते हैं। परिवार पहचान पत्र में घर के एक सदस्य को मुखिया बनाना जरुरी होता है है जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई भी सदस्य मुखिया बन सकता है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana Overview

योजना का नामपरिवार पहचान पत्र (PPP) योजना
पोस्ट का नामHaryana Parivar Pehchan Patra Update
योजना शुरू करने वाला राज्यहरियाणा
पात्र नागरिक/ लाभार्थीहरियाणा राज्य के नागरिक
योजना का उद्देश्यफैमिली आईडी के माध्यम से एक जगह पर राज्य वासियों का डाटा बेस तैयार करना
योजना आवेदन का माध्यमऑनलाइन
अपडेट शुल्कशून्य
अपडेट माध्यमऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर01723968400
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://meraparivar.haryana.gov.in/

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लाभ क्या है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत हरियाणा में रहने वाले हर फैमिली को अपना पहचान पत्र बनाना अनिवार्य है। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य है कि हरियाणा की सभी फैमिली का डाटाबेस एक जगह बना सकें। हरियाणा परिवार पहचान पत्र के निम्न लाभ है –

  • इससे हरियाणा में रहने वाले परिवारों का एक डिजिटल डाटा बेस तैयार हो जाएगा जिससे सरकार को पात्रता के अनुसार परिवारों को अन्य योजनाओं में लाभ देना आसान कार्य हो जाएगा।
  • इससे राज्य में होने वाले गैर कानूनी कार्य में रोक लग पाएगी और भ्रष्टाचार में कमी आएगी।
  • इस योजना के तहत इनकम के आधार पर राशन कार्ड बनाए जाएंगे जिसके लिए अलग से कोई सर्वेक्षण करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र परिवारों को जगह-जगह डाक्यूमेंट्स ले जाने की बजाय हरियाणा परिवार पहचान पत्र से ही सुविधाएं दी जाएंगी।
  • इससे सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के आवेदन की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

Haryana Family ID Update Online

हरियाणा राज्य में रहने वाले परिवारों को हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना बहुत ही आवश्यक है। जो भी परिवार राज्य में चलाई जाने वाली अन्य योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो उनके पास फैमिली आईडी का होना बहुत ही जरूरी है। इस डॉक्यूमेंट के तहत ही सरकार द्वारा पात्रता के हिसाब से अन्य चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और अभी तक आपने अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र नहीं बनाया है तो आप इसे तुरंत ही बनवा लें। हरियाणा परिवार पहचान पत्र को बनाना बहुत ही आसान कार्य है जिसे ऑनलाइन माध्यम से बनवाया जा सकता है हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ से देखें

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनायें?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के बाद अगर आप इसमें कोई भी जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन इसे अपडेट कर सकते हैं या फिर किसी सीएससी सेंटर में जाकर भी अपडेट करवा सकते हैं. अगर आप जान ना चाहते हैं Haryana Parivar Pehchan Patra Update कैसे करें? तो आप इस पोस्ट से देख सकते हैं.

Haryana Parivar Pehchan Patra Update कैसे करें?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र/ फैमिली आईडी में कोई भी जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं तो इसे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. कोई भी जानकारी को अधिक बार अपडेट नहीं किया जा सकता है, इसलिए जब भी पहचान पत्र को बनवाये तभी सारी जानकारी को सही से दर्ज करें।

Haryana Parivar Pehchan Patra Update करने के लिए आपको स्टेप फॉलो कर सकते हैं-

स्टेप : 1 – सबसे पहले मेरा परिवार हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर चले जाएं। वहां पर आपको Citizen Corner >> Update Family Details पर क्लिक कर देना है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Home Page

स्टेप : 2 – इसके बाद आपको “Update Family Details” पर क्लिक कर देना है। यहाँ पर आपके सामने “”Do you Know Parivar Pehchan Patra (Family ID)” के बारे में पूछा जाएगा, यहाँ पर आपको “Yes” पर क्लिक कर देना है।

Haryana PPP Login

स्टेप-3 : इसके बाद आपके सामने “Family Search” करने का ऑप्शन नजर आएगा। यहाँ पर आपको फैमिली आईडी को दर्ज करके “Search” पर क्लिक कर देना है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Family ID Search

स्टेप-4 : जैसे ही सर्च पर क्लिक करोगे आपके सामने जो मोबाइल नंबर फैमिली आईडी बनाते वक़्त दिया था वही “Mobile Number” पर “Send OTP” का ऑप्शन नजर आएगा, इस पर क्लिक करके OTP दर्ज करके वेरीफाई कर लेना है।

Haryana Family ID Update Mobile Number Enter

स्टेप-6 : इसके बाद आपके सामने आपके परिवार के सदस्यों से जुड़ी सारी जानकारी जैसे की फैमिली के सदस्यों की संख्या, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, आय की जानकारी, व्यवसाय इत्यादि की जानकारी आ जाएगी।

स्टेप-5 : यहाँ पर आप जिस भी सदस्य से जुड़ी जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं उसके सामने “Edit” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर देना है. यहाँ पर जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं उसे अपडेट करके सेव कर देना है.

Haryana Parivar Pehchan Patra Update Important Links

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेंClick Here
हरियाणा परिवार पहचान पत्र अपडेट लिंकअपडेट यहाँ से करें
मेरा परिवार हरियाणा ऑफिसियल वेबसाइटमेरा परिवार हरियाणा
हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक लिंकस्टेटस चेक
सरकारी नौकरियों की जानकारीClick Here

अंतिम शब्द : इस पोस्ट में हमने Haryana Family ID Update Online (Haryana Parivar Pehchan Patra Update कैसे करें?) इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी को कवर किया है. यहाँ से जानकारी पढ़ कर आप घर बैठे ही आसानी से Haryana Family ID Update कर सकते हैं।

यह भी देखें

हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक कैसे करें?

इंट्रा हरियाणा पोर्टल क्या है?

हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें?

Haryana Family Id Download FAQ

हरियाणा परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र को आप मेरा परिवार हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा नजदीकी सीएचसी पर जा कर भी अपडेट करवा सकते हैं।

Haryana Family ID Update Online करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

फैमिली आईडी को अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर (जो परिवार पहचान बनवाते समय दिया गया था) और जो भी जानकारी अपडेट करवाना चाहते हैं उस से जुड़े डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

Leave a Comment