Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare 2023 | हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक स्टेप बाई स्टेप

Telegram Channel Join Now

Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare : हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP) योजना की शुरुआत 4 जुलाई 2020 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला के द्वारा की गई थी. इस योजना की शुरुआत 20 परिवारों को पहचान पत्र देकर की गई.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के माध्यम से हरियाणा के नागरिक ऑनलाइन आवेदन करके अपने परिवार पहचान पत्र जिसे फैमिली आईडी (Family ID) भी कहा जाता है, उसे बनवा सकते हैं. अगर आपने भी फैमिली आईडी बनाने के लिए आवेदन किया है और Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare? इसके बारे में जान ना चाहते हैं तो यहां से पूरा प्रोसेस देख सकते हैं.

Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare 2023 | हरियाणा परिवार पहचान पात्र स्टेटस चेक स्टेप बाई स्टेप
Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check kaise Kare

Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare

हरियाणा परिवार पहचान पात्र स्टेटस चेक के चेक करने के लिए आपके पास फॅमिली आईडी और मोबाइल नंबर का होना जरुरी है, जिसके माध्यम से आप पोर्टल पर लॉगिन करके हरियाणा परिवार पहचान पत्र का स्टेटस देख सकते हैं.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का उद्देश्य हरियाणा के सभी परिवारों का प्रमाणिक और विश्वसनीय डेटाबेस तैयार करना है। इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र बनाने वाले परिवार को हरियाणा राज्य के अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ एक ही क्लिक के माध्यम से दिया जा सकेगा।

Haryana Parivar Pehchan Patra Overview

योजना का नाम परिवार पहचान पत्र (PPP) योजना
योजना शुरू करने वाला राज्यहरियाणा
पात्र नागरिक/ लाभार्थीहरियाणा राज्य के नागरिक
योजना का उद्देश्यफैमिली आईडी के माध्यम से एक जगह पर राज्य वासियों का डाटा बेस तैयार करना और सरकारी योजनाओं का लाभ देना
योजना आवेदन का माध्यमऑनलाइन
आवेदन शुल्कशून्य
स्टेटस चेक माध्यमऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://meraparivar.haryana.gov.in/

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत हरियाणा कि प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का यूनिक परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) जिसे फैमिली आईडी भी कहा जाता है, प्रदान किया जाएगा।

इस पहचान पत्र को जन्म प्रमाण पत्र, शादी प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों से जोड़ा जाएगा जिसके तहत सिंगल क्लिक से ही इन परिवारों को अनेक सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का उद्देश्य क्या है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का उद्देश्य है कि राज्य में रहने वाले सभी परिवारों का एक एकीकृत डेटाबेस को तैयार किया जा सके। इस योजना के तहत हरियाणा के लगभग 5400000 परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत पहचान पत्र वाले परिवारों को सरकारी योजनाओं की सुविधा प्रदान करने में पारदर्शिता लाई जा सकेगी।

Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare 2023

अगर आपने हरियाणा परिवार पहचान बनने के लिए आवेदन किया है लेकिन आप को नहीं पता Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare? और आप अपनी फैमिली आईडी का स्टेटस देखना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन तरीके से देख सकते हैं. हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक करने के लिए नीचे गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

स्टेप-1 : सबसे पहले मेरा परिवार हरियाणा के आधिकारिक पोर्टल www.meraparivar.haryana.gov.in पर चले जाएँ।

स्टेप-2 : आधिकारिक पोर्टल पर आपको होम पेज मेनू में “Citizen Corner” की ऑप्शन नजर आएगा, इस पर क्लिक करोगे तो “Update Family Details” का ऑप्शन नजर आएगा जैसा कि निचे दिखाया गया है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Home Page

स्टेप-3 : इसके बाद आपको “Update Family Details” पर क्लिक कर देना है। यहाँ पर आपके सामने “”Do you Know Parivar Pehchan Patra (Family ID)” के बारे में पूछा जाएगा, यहाँ पर आपको “Yes” पर क्लिक कर देना है.

Haryana PPP Login

स्टेप-4 : इसके बाद आपको “Update Family Details” पर क्लिक कर देना है। यहाँ पर आपके सामने “”Do you Know Parivar Pehchan Patra (Family ID)” के बारे में पूछा जाएगा, यहाँ पर आपको “Yes” पर क्लिक कर देना है.

स्टेप-5 : इसके बाद आपके सामने फैमिली आईडी सर्च करने का ऑप्शन नजर आएगा। यहाँ पर आपको फैमिली आईडी को दर्ज करके “Search” पर क्लिक कर देना है.

Haryana Parivar Pehchan Patra Family ID Search

स्टेप-6 : अगर आप को फैमिली आईडी याद ना हो तो आपको “Forget Your Family ID” पर क्लिक कर देना है, जहाँ आप आधार को दर्ज करके अपनी फैमिली आईडी को निकाल सकते हैं.

Haryana PPP Aadhar Login

स्टेप-7 : इसके बाद जैसा स्टेप-5 में बताया है, आपको फैमिली आईडी को दर्ज करके सर्च पर क्लिक कर लेना है. यहां पर आप अपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस को देख सकते हैं और इस से जुड़ी सारी जानकारी जैसे की फैमिली के सदस्यों की संख्या, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, आय की जानकारी, व्यवसाय, जाति इत्यादि को देख सकते हैं.

स्टेप-8 : यहाँ से आप अपने परिवार पहचान पत्र को पीडीऍफ़ के फॉर्म में प्रिंट करके हार्ड कॉपी के रूप में अपने पास निकाल कर रख सकते हैं.

Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare 2023 Important Links

Join Our Telegram Channel For Latest UpdatesClick Here
Mera Parivar Haryana Official Websiteमेरा परिवार हरियाणा
हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक लिंकस्टेटस चेक
Other Latest Job Openings LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

अंतिम शब्द : इस पोस्ट में हमने Haryana Parivar Pehchan Patra Status Check Kaise Kare? (हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक) इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी को कवर किया है. यहाँ से जानकारी पढ़ कर आप घर बैठे ही आसानी से होनी फैमिली आईडी का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन तरीके से हरियाणा परिवार पहचान पत्र के स्टेटस को देखने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देना नहीं होता है. इसके अलावा अगर आप खुद से स्टेटस नहीं देख पा रहे हैं तो आप किसी भी सीएससी सेंटर जाकर अपने परिवार पहचान पत्र का स्टेटस चेक करवा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना पड़ सकता है.

यह भी देखें

इंट्रा हरियाणा पोर्टल क्या है?

हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें?

Leave a Comment