[2023] E Shram Card Update कैसे करें? | E Shram Card Update Online Process In Hindi

Telegram Channel Join Now

E Shram Card Update | E Shram Card Update Online | E Shram Card Update Kaise Kare | E-Shram Card Update Process In Hindi | E Shram Card Correction Online | E Shram Card New Update | How To Update E Shram Card | श्रमिक कार्ड अपडेट कैसे करें | ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें | E Shram Card Address Update

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों व अन्य छोटे-मोटे व्यापारियों के लिए श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य है कि देशभर में असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों का एक ऑनलाइन डिजिटल डाटा बेस तैयार किया जा सके ताकि भविष्य में सरकार द्वारा लाए जाने वाले योजनाओं का लाभ आसानी से इन श्रमिकों को प्रदान किया जा सके.

ई श्रम योजना की शुरुआत साल 2020 में केंद्र सरकार द्वारा देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए की गई थी. इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने वाले नागरिकों को आर्थिक सहायता, सरकारी योजनाओं के लाभ के साथ-साथ दो लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है.

E Shram Card Yojana क्या है?

सरकार द्वारा चलाई गई ई श्रम योजना के तहत पंजीकरण करवाने वाले असंगठित क्षेत्र के नागरिकों को ई श्रम कार्ड (E Shram Card) प्रदान किया जाता है. साल 2023 की शुरूआत होने तक कई सारे नागरिकों ने ई श्रम कार्ड को बनवा लिया है. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी नागरिक जिसकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है वो इस योजना के लिए पंजीकरण करके इसका लाभ उठा सकते हैं.

E Shram Card Update कैसे करें? | E Shram Card Update Online Process In Hindi
E Shram Card Update Kaise Kare

E Shram Card Overview

पोर्टल का नामE Shram Portal
योजना का नामई श्रम योजना
योजना चालू की गईभारत सरकार द्वारा
लाभ प्राप्त करने वालेभारत असंगठित वर्ग के कारागार/ नागरिक
विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
लाभ दिए जाएंगेरोजगार, मुफ्त बीमा, सरकारी योजनाओं का लाभ
पोर्टल का हेल्पलाइन नम्बर14434
आवेदन करने के लिए शुल्कशून्य
ई श्रम अपडेट माध्यम ऑनलाइन
ई श्रम पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइटhttps://eshram.gov.in/

ई-श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें?

श्रम कार्ड जैसे श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड कार्ड भी कहा जाता है एक बार बन जाता है तो इसके लिए दोबारा आवेदन नहीं कर सकते है और ना ही रद्द करवा सकते हैं। जिनका भी श्रम कार्ड बन चुका है या जो पंजीकरण करके बनवाना चाह रहे हैं तो उन्हें बता दें कि यह कार्ड जीवन भर के लिए मान्य रहता है।

हालांकि इसमें कोई गलती होने पर या फिर किसी भी जानकारी में बदलाव करने के लिए आप इसे अपडेट कर सकते हैं। श्रम कार्ड धारकों को इसके अलावा अपना श्रमिक कार्ड हर वर्ष अपडेट करवाना भी जरूरी होता है ,ताकि सरकार के पास इस कार्ड भारत के बारे में अपडेटेड जानकारी दर्ज हो सके.

जिन भी उम्मीदवारों ने ई श्रम योजना के तहत पंजीकरण किया है और ई श्रम कार्ड बनवाया है, अगर किसी कारण के चलते इस कार्ड में नाम, एड्रेस, जन्म तिथि इत्यादि में कोई त्रुटि रह गई है तो इसे करेक्ट किया जा सकता है. ई श्रम कार्ड को हर साल अपडेट भी करवाना होता है अगर आप इस योजना का लाभ हर वर्ष लेना चाहते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं E Shram Card Update कैसे करें? तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए.

E Shram Card Update करवाना क्यों जरुरी है?

केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कहा गया है कि ई-श्रम कार्ड धारकों को हर साल अपना ई-श्रम कार्ड अपडेट कराना जरूरी है. जो भी उम्मीदवार अपना श्रमिक कार्ड अपडेट करवाएंगे उन्हीं को सरकार द्वारा आने वाली योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सकेगा जो भी श्रमिक अपना कार्ड अपडेट नहीं कराएंगे उनको योजनाओं का लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।

श्रमिक कार्ड को अपडेट करवाना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि जो भी जानकारी श्रमिक कार्ड में दी गई है वह कई बार बदल जाती है. इसलिए नई जानकारी भरकर इसको अपडेट कराना जरूरी है. उदाहरण के लिए जैसे कि कई बार ऐसा होता है कि श्रम कार्ड धारक किसी एक जगह से दूसरी जगह रहने के लिए चले जाते हैं तो इस वजह से उनका वर्तमान पता (अड्रेस) चेंज हो जाता है, इसी प्रकार कई बार श्रमिक का मोबाइल नंबर बदल जाता है. इसलिए इन्हें अपडेट करवाना जरुरी होता है.

ई-श्रम कार्ड अपडेट (UAN Card Update) शुल्क क्या है?

जैसा कि हमने बताया है कि श्रम कार्ड को हर साल अपडेट करवाना जरूरी होता है. श्रम कार्ड से जुड़ी हुई सारी योजनाओं के लाभ की जानकारी श्रमिक कार्ड धारक को पंजीकरण करते वक्त दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त होती है। यह मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होता है.

सरकार द्वारा लाई जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिक कार्ड धारकों को अपना ई श्रम कार्ड अपडेट करवाना अत्यंत ही आवश्यक होता है. श्रम कार्ड धारक अपने श्रमिक कार्ड को दो तरीकों से अपडेट करवा सकता है, एक तरीका वह है जिसमें कार्ड धारक खुद से घर बैठे E Shram Card Update कर सकता है और दूसरे तरीके ने सीएससी (CHC) सेंटर पर जाकर भी अपडेट करवा सकता है।

अगर उम्मीदवार खुद से अपना श्रमिक कार्ड को अपडेट करते हैं तो उन्हें कोई निशुल्क नहीं अदा करना होता है, किंतु अगर वह किसी अन्य संस्था के माध्यम से अपने कार्ड को अपडेट करवाते हैं तो उस संस्था के द्वारा अपडेट करने के लिए लिए जाने वाला चार्ज अदा करना होता है.

E Shram Card Update Kaise Kare (ई श्रम कार्ड अपडेट ऑनलाइन)

ई श्रम योजना के तहत पंजीकरण करके ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए सरकार द्वारा ई श्रम पोर्टल www.eshram.gov.in की शुरुआत की गई है. E Shram Card Update करने के लिए आपको इस पोर्टल पर जाना होगा. ई श्रम कार्ड जीवन भर वैद्य रहने वाला कार्ड होता है जिसे नया नहीं बनवाया जाता बल्कि जो बन गया है उसे ही अपडेट कर दिया जाता है.

E Shram Card Update या E Shram Card Correction करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अपडेट/ करेक्शन कर सकते हैं.

E Shram Card Update Online Step By Step Process

दोस्तों अगर आपने ई श्रम कार्ड बनवा लिया है और उसमें कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से खुद ही सरकार द्वारा बनाए गए पोर्टल से कर सकते हैं. ई श्रम कार्ड को बनवाने या इसे अपडेट करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है और ये काम आप घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं.

Step-1 : सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ई श्रम पोर्टल पर चले जाएं.

E Shram Portal Home Page

Step-2 : वहां पर आपको “E Shram Card Update” का विकल्प दिखाई देगा जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है. इस पर क्लिक करें.

Step-3 : जैसे ही अपडेट पर क्लिक करेंगे करेंगे आपके सामने निचे फोटो में दी गई स्क्रीन खुल जाएगी। इसके बाद यहाँ पर UAN नंबर, Date of Birth को डालें। दिया गया कैप्चा भरने के बाद को ओटीपी से वेरीफाई कर लीजिए.

E Shram Card UAN Enter Screen

Step-4 : इसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल जाएगा जिसमें आपको Update Profile और Download UAN Card का विकल्प मिल जाएगा। जैसा की निचे दिखाया गया है. यहाँ आपको Update Profile पर क्लिक करना है.

Step-5 : इसके बाद आपके सामने Personal Information, Address, Education & Income, Occupation & Skills, Bank Account Details इत्यादि को अपडेट करने के विकल्प खुल जाएंगे.

इनमें से आप जो भी अपडेट करना चाहते हैं उस विकल्प में जा कर अपडेट कर सकते हैं और अंत Preview Profile पर क्लिक करके अपडेट की गई जानकारी को देख सकते हैं.

सीएचसी (CHC) से ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे कराएं?

अगर उम्मीदवार को खुद से ही ई श्रम कार्ड में अपडेट करना नहीं आ रहा है तो वह अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर भी जानकारी को अपडेट करवा सकते हैं.

  • सीएचसी यानि की कॉमन सर्विस सेंटर से ई श्रम कार्ड को अपडेट कराने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी सीएचसी पर चले जाएँ.
  • इसके बाद सीएससी सेंटर चालक द्वारा पूछे जाने वाली जानकारी जैसे आपके ई श्रम कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और जन्म दिनांक की जानकारी को बता दें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा वो बता दें और आधार नंबर सीएससी सेंटर चालक को बता दें.
  • अब आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए जो OTP आये उसे बता दें.
  • इसके बाद जो भी जानकारी आप अपने ई श्रम कार्ड में अपडेट करवाना चाहते हैं वो बता दें. सारी जानकारी भर देने के बाद अपडेट पर क्लिक करते ही आपके ई श्रम कार्ड में जानकारी अपडेट हो जाएगी.

E Shram Card Update Online Documents Required

ई श्रम कार्ड में जो भी जानकारी आप अपडेट करवाना चाहते हैं उसके अनुसार दस्तावेजों की जरुरत होगी। इसके लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होगी.

  • Mobile Number
  • Aadhar Card
  • Bank Passbook
  • UAN Number
  • E Mail ID
  • Passport Size Photo

Important Links

ई श्रम पोर्टल वेबसाइट लिंकClick Here
ई श्रम कार्ड अपडेट ऑनलाइन लिंकClick Here
ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक लिंकClick Here
ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक लिंकClick Here
नई भर्ती की जानकारीClick Here
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेClick Here

E Shram Card Update FAQ

Q. ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें?

Ans. ई श्रम कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ई श्रम पोर्टल पर चले जाएं। वहां पर आपको अपडेट करने का विकल्प दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक करके आप अपडेट कर सकते हैं.

Q. ई श्रम कार्ड कितने वर्षों के लिए वैद्य होता है?

Ans. ई श्रम कार्ड को आपको एक ही बार बनवाना पड़ता है जो पूरी उम्र भर के लिए मान्य होता है.

Q. ई श्रम कार्ड को कितने समय के बाद अपडेट करवाना चाहिए?

Ans. ई श्रम कार्ड को एक साल बाद अपडेट करवाना जरुरी होता है.

अंतिम शब्द : इस पोस्ट में हमने E Shram Card Update कैसे करें? को आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि ई श्रम कार्ड अपडेट से जुड़े आपके सारे सवाल क्लियर हो गए होंगे।

Leave a Comment