E Shram Card Status Check In Hindi 2023 : श्रम कार्ड पेमेंट आना शुरू, यहाँ से करें पेमेंट स्टेटस चेक

Telegram Channel Join Now

E Shram Card Status Check 2023 : श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा भारत में असंगठित क्षेत्र के गरीब एवं श्रमिक मजदूरों का डाटा इकट्ठा करने हेतु एक महत्वपूर्ण पोर्टल को लांच किया गया है जिसका नाम है ई श्रम पोर्टल। ई श्रम कार्ड पोर्टल के अंतर्गत अब तक करोड़ों उम्मीदवारों के पंजीकरण का कार्य पूरा किया जा चुका है। जो भी उम्मीदवार इस पोर्टल के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करते हैं। इसके बाद इन उम्मीदवारों को 12 अंकों के कोड वाला एक श्रमिक कार्ड प्रदान किया जाता है।

E Shram Card Status Check In Hindi 2023 : पेमेंट आना हुआ शुरू, यहाँ से करें ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक
E Shram Card Status Check

अगर आप ने भी ई श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण किया है और आप भी जानना चाहते हैं E Shram Card Status Check कैसे करें? तो आप सही जगह आए हैं। यहाँ हम बताएंगे स्टेप बाई स्टेप E Shram Card Status Check कैसे करें? उस से पहले ई श्रम पोर्टल के बारे में जानते हैं।

E Shram Card Portal

ई श्रम पोर्टल की शुरआत वर्ष 2020 में केंद्र सरकार द्वारा की गई थी जिसके तहत भारत के असंगठित क्षेत्र के कारागार जैसे सन्निर्माण कामगार, प्रवासी कामगार, गिग और प्लेटफॉर्म कामगार, फेरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि कामगार और अन्य उम्मीदवारों को ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद यह ई श्रम कार्ड बना कर दिया जा रहा है।

इ श्रम कार्ड धारकों को सरकार द्वारा रोजगार के नए अवसर और अनेक प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। इस प्रणाली के तहत हाल ही में हजार रुपए की राशि को कार्ड धारकों को दिया जाना है. अगर आप ही श्रम कार्ड धारक हैं तो आपको अपने E Shram Card Status Check कर लेना चाहिए।

E Shram Card Status Check

श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है. इस योजना का लाभ भारत के हर राज्य को दिया जा रहा है। हाल ही में इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के मजदूर एवं गरीब के उम्मीदवारों को श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत भरण पोषण के लिए हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस कार्य को प्रारंभ किया जा चुका है और उम्मीदवार के खाते में हजारों रुपए की राशि भेजी जा चुकी है यह चेक करने के लिए उम्मीदवारों को जल्द ही अपना ही श्रम कार्ड स्टेटस चेक करना चाहिए।

जिन्होंने ने भी श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया होगा उनका ई श्रम कार्ड बन गया होगा। ऐसे में वो उम्मीदवार अपना E Shram Card Status Check करना चाहते हैं ताकि उन्हें पता लग सके उनका कार्ड बना है या नहीं। इस पोस्ट में हम आपको E Shram Card Status Check करने की पूरी जानकारी स्टेपस में बताएंगे। यदि आपका कार्ड बन गया होगा तो यहाँ दिए लिंक से डाउनलोड भी कर पाएंगे।

E Shram Card Status Check Overview

पोर्टल का नामE Shram Portal
लाभ प्राप्त करने वालेभारत असंगठित वर्ग के कारागार/ नागरिक
विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
लाभ दिए जाएंगेरोजगार, मुफ्त बीमा, सरकारी योजनाओं का लाभ
पोर्टल का हेल्पलाइन नम्बर14434
आवेदन करने के लिए शुल्कशून्य
ई श्रम पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइटhttps://eshram.gov.in/

E Shram Card Status Check कैसे करें?

ई श्रम कार्ड स्टेटस को चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Step-1 : सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ई श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं।
  • Step-2 : वहां पर आपको “ई श्रम पर रजिस्टर करें” विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • Step-3 : इसके बाद आधार कार्ड से लिंक किए हुए मोबाइल नंबर को डालें। दिया गया कैप्चा भरने के बाद को ओटीपी से वेरीफाई कर लीजिए।
  • Step-4 : इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए और ई श्रम कार्ड का स्टेटस सामने आ जाएगा।

अगर आपकी स्क्रीन पर लिखा ये लिखा आए “This Card is already registered on E-Shram Portal”, तो इसका मतलब है आपका कार्ड बन चूका है। अभी हमने आपको कार्ड का स्टेटस चेक करने का सिंपल तरीका बताया है, अगर इतना पढ़ने के बाद भी आपको परेशानी आती है तो नीचे दिए गए पूरे प्रोसेस को अच्छी तरह से पढ़ लें।

E Shram Card Status Check Documents List

ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार को कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। यह डॉक्यूमेंट लिस्ट श्रम की वेबसाइट पर दी गई है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए जिन दस्तावेजों की जरूरत होती है उनकी सूची निम्न प्रकार से है –

E Shram Card Registration Document List

इनमें से कुछ जानकारी की जरुरत आपको ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए भी पड़ती है। ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए जरुरी जानकारी है –

  • उम्मीदवार का आधार नंबर
  • उम्मीदवार का आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

E Shram Card Status Check By Adhaar Card : Step By Step Process

अगर आप आधार कार्ड और आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर से अपने कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो निचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

Step-1 : सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाए गए ई श्रम पोर्टल पर चले जाना है।

E Shram Portal

Step-2 : पोर्टल पर जाने के बाद आपको दाएं हाथ की तरफ “ई-श्रम पर रजिस्टर करें” का विकल्प दिखाई पड़ेगा, जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है, इस पर क्लिक करें।

E Shram Portal Registration

Step-3 : जैसे ही रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करोगे, निचे दिए गए फोटो जैसा फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको आधार कार्ड से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर, कैप्चा को भरना है और बाकि सभी विकल्प में No पर क्लिक करके Send OTP पर क्लिक कर देना है. इसके बाद जो OTP आए उसे भर देना है।

Step-4 : इसके बाद निचे दिए गए फॉर्म की तरह आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुल जाएगा। यहाँ अपना आधार नंबर और कैप्चा को भर कर, नियम और शर्तों को असेप्ट करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।

E Shram Portal Aadhar Enter Form

Step-5 : इसके बाद आधार नंबर वेरीफाई होते ही इस तरह से एक पेज खुल कर आएगा, वहां पर लिखा होगा – “This Aadhaar is already registered on eSHRAM portal. To update profile or download UAN Card please click here”, तो आप समझ जाएं आपका ई श्रम कार्ड बन चूका है।

इस तरह से इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने ई श्रम कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

E Shram Card Payment Status Check कैसे करें? Step By Step Guide

सर्कार द्वारा ई श्रम कार्ड धारकों को E Shram Card 2nd Installment के तहत 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस राशि को जारी करने के लिए लिस्ट जारी की गई है और यदि आपका भी नाम इस लिस्ट में है तो आप भी जान ने के इच्छुक होंगे E Shram Card Payment Status Check कैसे करें? आपके खाते में पैसे आये हैं या नहीं ये जानकारी आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

Step-1 : सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाए गए ई श्रम पोर्टल पर चले जाना है।

E Shram Portal

Step-2 : जैसे पेमेंट आना शुरू हो जाएंगी वहां पर आपको E Aadhar Card Beneficiary Status Check Link मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करिये।

Step-3 : अब यहाँ पर अपना श्रमिक कार्ड नंबर, आधार नंबर या UAN नंबर को डाल कर सबमिट कर दीजिये।

Step-4 : जैसे ही इतना प्रोसेस पूरा करते हैं आपके सामने पेमेंट का ब्यौरा आ जाएगा।

E Shram Card Payment Status Check 2023 स्टेट वाइज सूचि

हर एक राज्य के लिए E Shram Card Payment Status Check लिंक राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है। यहाँ भी हमने प्रत्येक राज्य का श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने का लिंक दिया है, जो आप निचे देख सकते है।

State NameState wise E Sharm Card Payment Status Link
Arunachal PradeshPayment Status Check Here
AssamPayment Status Check Here
Andhra PradeshPayment Status Check Here
BiharPayment Status Check Here
ChandigarhPayment Status Check Here
ChhattisgarhPayment Status Check Here
DelhiPayment Status Check Here
GoaPayment Status Check Here
GujaratPayment Status Check Here
HaryanaPayment Status Check Here
Himachal PradeshPayment Status Check Here
JharkhandPayment Status Check Here
Jammu KashmirPayment Status Check Here
KarnatakaPayment Status Check Here
KeralaPayment Status Check Here
Madhya PradeshPayment Status Check Here
MaharashtraPayment Status Check Here
ManipurPayment Status Check Here
MizoramPayment Status Check Here
NagalandPayment Status Check Here
OdishaPayment Status Check Here
PunjabPayment Status Check Here
RajasthanPayment Status Check Here
SikkimPayment Status Check Here
TelanganaPayment Status Check Here
TamilnaduPayment Status Check Here
UttarakhandPayment Status Check Here
Uttar PradeshPayment Status Check Here
West BengalPayment Status Check Here

Important Links

ई श्रम पोर्टल वेबसाइट लिंकClick Here
ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक लिंकClick Here
ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक लिंकClick Here
नई भर्ती की जानकारीClick Here
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेClick Here

E Shram Card Status Check FAQ

Q. ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए किस जानकारी की आवश्यकता होती है?

Ans. अगर आप अपना ई श्रम कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको आधार नंबर और उस आधार नंबर से लिंक किये हुए मोबाइल नंबर की जरुरत होती है.

Q. क्या मैं अपने ई श्रम कार्ड का स्टेटस खुद से चेक कर सकता हूँ?

Ans. हां जी, आप अपने ई श्रम कार्ड स्टेटस खुद से चेक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको दो मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगेगा। स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया को हमने इस पोस्ट में बताया है।

अंतिम शब्द : इस पोस्ट में हमने E Shram Card Status Check कैसे करें? को आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक से जुड़े आपके सारे सवाल क्लियर हो गए होंगे।

Leave a Comment