Ayushman Card Haryana 2023 : अब इतनी आय वाले बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड, यहाँ से देखें जानकारी

Telegram Channel Join Now

Ayushman Card Haryana : भारत देश में एक वर्ग ऐसा भी है जो आर्थिक रूप से पिछड़ा हुआ कहा जाता है। इस वर्ग के लोग अपना जीवन यापन ही काफी मुश्किल से कर पाते हैं इनके लिए अस्पतालों के उपचार का खर्च उठाना नामुमकिन हो जाता है। इन्हीं लोगों के लिए केंद्र सरकार ने Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana की शुरुआत की है जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान योजना के नाम से भी जाना जाता है।

Ayushman Card Haryana : अब इतनी आय वाले बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड, यहाँ से देखें जानकारी
Ayushman Card Haryana

आयुष्मान भारत योजना को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भीमराव आंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल 2018 को झारखंड के रांची से शुरू किया। इस योजना को भारत के हर राज्य में लागु किया गया है। हरियाणा राज्य में इस योजना के तहत चलाई जाने वाली योजना के तहत बनाये जाने वाले कार्ड को चिरायु कार्ड नाम दिया गया है।

इस पोस्ट में हम केंद्र की आयुष्मान योजना के तहत हरियाणा राज्य में Ayushman Card Haryana योजना और इस योजना के तहत बनाये जाने वाले आयुष्मान कार्ड/ चिरायु कार्ड के बारे में विस्तार से जान ने वाले हैं ताकि जो लोग हरियाणा से सम्बन्ध रखते हैं और इस योजना के तहत पात्रता रखते हैं वे सभी अपना कार्ड बनवा सके।

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana क्या है?

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई योजनाओं में से एक योजना है, जिसके तहत पात्र उम्मीदवारों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बना कर दिए जाते हैं। इस कार्ड के इस्तेमाल करके उम्मीदवार किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में ₹500000 (पांच लाख रूपये) तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में की गई थी केंद्र सरकार के अनुसार यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है. अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना की पात्रता रखते हैं तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर के अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Overview

योजना का नामआयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
योजना की घोषणा हुईअप्रैल 2018 में (बजट सत्र में)
योजना लागु हुई23 सितम्बर 2018
योजना का प्रकारस्वास्थ्य बीमा
वर्तमान स्थितिचालू
लाभार्थीभारत के गरीब परिवार
पंजीकरण प्रकारऑनलाइन
पंजीकरण शुल्कशून्य
आवेदन शुरू (2023 वर्ष)15 अगस्त 2023
आवेदन अंतिम तिथि (2023 वर्ष)15 अक्टूबर 2023
आधिकारिक वेबसाइटpmjay.gov.in

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ भारत के गरीब वर्ग के नागरिक जैसे मजदूर, आदिवासी निराश्रित। भिक्षा मांगने और अन्य जो इस वर्ग में आते हैं वे सभी व्यक्ति उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले अपने आप को पोर्टल पर जा कर पंजीकृत करवाना होता है। पंजीकरण करने से पहले उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है या नहीं यह चेक कर लेना जरुरी होता है।

Ayushman Card Haryana

हरियाणा राज्य में गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले उम्मीदवारों को आयुष्मान कार्ड बना कर दिया जा रहा है, जिसके तहत लाभार्थी पांच लाख तक का फ्री में सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड धारक इलाज उन्हीं हॉस्पिटल में करवा सकते हैं जो हॉस्पिटल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आते हैं।

हरियाणा में पहले केवल उन्हीं लोगों के आयुष्मान कार्ड बन रहे थे, जिनका नाम 2011 की जातिगत जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा में आता था। लेकिन अब साल 2022 के बाद से हरियाणा सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि आयुष्मान कार्ड सिर्फ उन्हीं के बनाए जाएंगे जिनकी वार्षिक आय एक लाख अस्सी हजार तक है।

साल 2023 में हरियाणा सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि अब इन सभी नागरिक का हरियाणा चिरायु कार्ड/ आयुष्मान कार्ड बनेगा जिनकी वार्षिक आय तीन लाख तक है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त 2023 से शुरू हो जायेंगे।

Ayushman Card Haryana के लिए पात्रता चेक कैसे करें?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बन पाएगा या नहीं तो आप अपनी पात्रता को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं पात्रता को चेक करने के लिए नीचे वाले स्टेप्स को फॉलो करिए।

स्टेप 1. सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर चले जाएं।

स्टेप 2. वहां पर आपको “Am I Eligible” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3. यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर डाल देना है, इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।

स्टेप 4. OTP को दर्ज करने के बाद आपके पास राज्य, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड दर्ज करने का ऑप्शन आएगा। ये सभी जानकारी भर देने के बाद सर्च पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5. इसके बाद आपके सामने आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Ayushman Card Haryana पंजीकरण के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड/ राशन कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर, फोटो
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • रेजिडेंस सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट नंबर

Ayushman Card Haryana Registration

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पहले 30 रुपए का शुल्क लगता था जो कि अब फ्री कर दिया गया है। इस योजना के लिए उम्मीदवार घर बैठे ही अपनी पात्रता को चेक करके आवेदन कर सकता है. जिस भी उम्मीदवार की सैलरी दस हजार रूपये से अधिक है वे यह कार्ड नहीं बनवा सकते हैं.

कार्ड को बनवाने के लिए आप अपने एरिया के आशा वर्कर, हस्पताल या सीएससी सेंटर जा सकते है. आयुष्मान योजना के तहत आवेदन करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को देखें।

स्टेप-1 : आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट pmjay.gov.in पर चले जाएं वहां पर आपको रजिस्टर करने का ऑप्शन दिखाई देगा, जैसा कि निचे फोटो में दिखाया गया है.

स्टेप-2 : रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी भरकर लॉगिन कर लेना है.

स्टेप-3 : इसके बाद राज्य, शहर, तहसील, गांव इत्यादि की जानकारी को भर देना है और सभी जरूरी जानकारी और डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके फाइनल सबमिट कर देना है.

स्टेप-4 : आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार को दो बार केवाईसी भी करवाना होता है. ये सब हो जाने के बाद उम्मीदवार अपने कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं और दो महीने के अंदर यह कार्ड उम्मीदवार के घर पर पहुंच जाता है.

Ayushman Card Haryana Download कैसे करें?

Ayushman Card Haryana को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 : आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट pmjay.gov.in पर चले जाएं वहां पर आपको आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा, जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है।

स्टेप-2 : डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी भरकर लॉगिन कर लेना है।

स्टेप-3 : यहाँ से आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

Ayushman Card Haryana Important Links

Download Ayushman CardClick Here
Ayushman Bharat PMJAY Official Website LinkClick Here
Ayushman Yojana Haryana Official Website LinkClick Here
BPL Ration Card Haryana DownloadClick Here
Our Website LinkClick Here

Ayushman Card Haryana FAQ

आयुष्मान कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

आयुष्मान कार्ड लिस्ट को आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं।

Ayushman Card Haryana Download कैसे किया जा सकता है?

आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। वहां पर पूरी जानकारी भर कर अपना कार्ड डाउनलोड कर लें।

Leave a Comment