हरियाणा के सभी गांव में तैनात किये जायेंगे आपदा मित्र वालंटियर, भर्ती के लिए होगा रजिस्ट्रेशन, ये होंगे भर्ती के नियम

Telegram Channel Join Now

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी ने हाल ही में आपदा मित्र पदों की भर्ती के लिए घोषणा की है उन्होंने कहा है कि हरियाणा की सभी गांव में आपदा मित्र बनाए जाएंगे जोकि आपदा के समय पर वॉलिंटियर के तौर पर कार्य करेंगे। इसी के साथ ऊपर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपका मित्र पद पर जिनका चयन किया जाएगा उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा और वह अपने गांव के लोगों के बीच आपदा की तैयारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी जिम्मेदार होंगे इसी के साथ आपदाओं के दौरान लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

हरियाणा के सभी गांव में तैनात किये जायेंगे आपदा मित्र वालंटियर, भर्ती के लिए होगा रजिस्ट्रेशन, ये होंगे भर्ती के नियम
Haryana Apda Mitra Bharti 2023

आपदा मित्र की भर्ती इस तरह से होगी

आपदा मित्र की भर्ती करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा जिसके तहत युवाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। गांव के तालाब तथा जोहड़ में तैरने में सक्षम युवाओं को आपदा मित्र की भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह के साथ नई दिल्ली में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेते समय उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह कहा कि हर जिले में आपदा प्रबंधन बोर्ड का गठन किया जाएगा। इन सभी बोर्ड के नोडल अधिकारी उस राज्य उस जिले के डीसी को बनाया जाएगा। यह सभी आपदा प्रबंधन बोर्ड प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले जान और माल के नुकसान को रोकने के लिए ग्राम और ब्लॉक स्तर पर कार्य करेंगे।

आपदा प्रबंधन के लिए इस वर्ष इतनी राशि की गई मजूर

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस वर्ष बाढ़ और सूखे जैसी आपदाओं से निपटने के लिए 1000 करोड रुपए की राशि को मंजूर किया गया है जबकि पिछले वर्षों में क्रमशः 500 करोड़ और 300 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया था. इसी के साथ साथ क्षेत्र में बारिश के कारण पानी भर जाता है उनकी निकासी और नहरों में पानी डालने के लिए भी योजना भी बनाई जा रही है।

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की आपदा आने से पूर्व मोबाइल के माध्यम से मैसेज भेज कर भी नागरिकों को सचेत किया जा रहा है ताकि वे सभी इस आपदा से जूझने के लिए पहले से अलर्ट हो सके. इस वर्ष में भी प्रदेश के लोगों को तेज आंधी तूफान और बारिश आने से पहले एडवांस में मैसेज भेजे गए हैं।

इसी के साथ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन बोर्ड के द्वारा जिले से लेकर गांव के स्तर तक कमेटियां बनाई जाएंगे। केंद्र सरकार ने साल 2014 में सभी राज्यों को आपदा प्रबंधन से संबंधित एक मैंने भेजा था जिसमें विभिन्न बिंदुओं को शामिल किया गया था। इन सभी बिंदुओं पर हरियाणा सरकार ने काफी कार्य किया है और जो भी बचा हुआ कार्य रह गया है उसे दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिए जाने का कहा गया है।

Important Links

राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग वेबसाइटClick Here
नई भर्ती की सुचनाClick Here
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेंClick Here

यह भी देखें –

Leave a Comment